GK tricks Gk Tricks book

GK Trick – विधान परिषद् वाले राज्य | states has legislative assembly

States has legislative assembly
Written By Pushpendra

 

 
 नमस्कार दोस्तों,
 कीमती समय देकर हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए आपका शुक्रिया…! उम्मीद है आप लोगों की पढ़ाई बढ़िया चल रही होगी। दोस्तों आपने देखा होगा कि इस तरह के प्रश्न परीक्षाओं में अक्सर पूछे जाते हैं कि निम्न में से किस राज्य में विधान परिषद् है। तो आज हम आपको जो ट्रिक बताने जा रहे हैं आप उससे याद रख पाएंगे कि कौन – कौन से राज्य में विधान परिषद् है । इससे पहले हम आपके लिए और भी अलग अलग टॉपिक पर ट्रिक लेकर आ चुके हैं । उम्मीद है आपने पढ़ ली होगी और पसंद भी आईं होगी !  नहीं पढ़ी है तो आप नीचे All Gk Tricks पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं! आज हम  भारत के विधान परिषद् वाले राज्यों ( States has legislative assembly ) को याद करेंगे । वो भी बिल्कुल आसानी से! विधान परिषद् वाले राज्यों की ट्रिक से पहले हम थोड़ा विधान परिषद्  के बारे में जान लेते हैं ।
तो चलिए शुरू करते है।
 

विधान परिषद् के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी:-

 
  • भारत 28 राज्य और 8 केंद्रशासित प्रदेश का एक संघ है।इनमें शासन करने के लिए विधान सभा होती है! कुछ राज्यों में विधानसभा व विधान परिषद् दोनों होती हैं! अर्थात विधान परिषद् विधानमंडल का एक अंग है!
  • विधान परिषद कुछ राज्यों में लोकतंत्र की ऊपरी प्रतिनिधि सभा है ! ठीक वैसे ही जैसे केंद्र में राज्यसभा होती है!
  • इसके सदस्य अप्रत्यक्ष चुनाव द्वारा तथा कुछ सदस्य सीधे राज्यपाल के द्वारा चुने जाते हैं!
  • वर्तमान में आंध्रप्रदेश, बिहार, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश कुल 6 राज्यों में विधान परिषद् मौजूद है!
  • अनुच्छेद 169 के अनुसार राज्य विधान परिषद् विधान मंडल का उच्च एवं स्थाई सदन है!
 

Gk Trick – विधान परिषद् वाले राज्य ( states has legislative assembly )

 
Gk Trick – बकरा तुम ( TUM ) आना
 
Explanation
 
– बिहार
 
करा – कर्नाटक
 
T – तेलंगाना
 
U – उत्तर प्रदेश
 
M – महाराष्ट्र
 
– आंध्रप्रदेश
 
तो दोस्तों है ना बिल्कुल आसान।
 
ऐसी आसान ट्रिक पाने के लिए मुझे ( pushpendra patel ) को फेसबुक पर फॉलो करें।
और इस पेज को बुकमार्क में save कर ले तथा daily visit करते रहें।
अगर ट्रिक पसंद आई हो तो कमेंट बॉक्स में बताएं और share भी कर दें।
धन्यवाद…
 
इसके अलावा अन्य सभी subject की pdf से संबंधित पोस्ट भी हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध है।जिसे आप नीचे दी हुई लिंक से open कर सकते हैं। कृपया comment में बताएं आपको post कैसी लगी और आपको कौन से विषय पर pdf चाहिए!
 
अक्सर exam में ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जिनको आसानी से याद कर काफी कठिन होता है।तो हम ऐसे प्रश्न या तो भूल जाते हैं या याद ही नहीं करते हैं। तो ऐसे टॉपिक को हमारे द्वारा trick के माध्यम से cover किया गया है ताकि आप कठिन टॉपिक को आसानी से याद कर पाएं ! जिसे आप नीचे दिए गए  ALL GK  Tricks से पढ़ सकते हैं 
 
इसके अलावा current  से संबंधित कोई भी जानकारी के लिए आप हमारे Facebook  को लाइक कर सकते हैं। Daily current affairs उपलब्ध करवाते है।जो आने वाले एग्जाम कर लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। Facebook page को आप नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से लाइक कर सकते हैं।
Share
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published.